Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » खरगौन » गांव के युवकों ने लिया बाढ़ से बचाव के आकस्मिक तरीकों का प्रशिक्षण

गांव के युवकों ने लिया बाढ़ से बचाव के आकस्मिक तरीकों का प्रशिक्षण

गांव के युवकों ने लिया बाढ़ से बचाव के आकस्मिक तरीकों का प्रशिक्षण
गांव के युवकों ने लिया बाढ़ से बचाव के आकस्मिक तरीकों का प्रशिक्षण

खरगोन होमगार्ड के बाढ़ बचाव दल ने हाल ही में कुंदा नदी किनारे ग्राम भसनेर में गांव के युवकों को बाढ़ से बचाव के आकस्मिक तरीकों का प्रशिक्षण दिया। युवकों को प्रदर्शन करके व्यावहारिक तरीके से बचाव करके दिखाया गया।

प्रशिक्षण के दौरान युवकों को बाढ़ राहत सामग्री जैसे लाईफ बोट, लाईफ जैकेट, रस्से, स्ट्रेचर, हवा भरे रबर ट्यूबों से बचाव के तरीके, इम्प्रावाईज्ड मैथड आफ फ्लड रेस्क्यू में टीन के डब्बो से राफ्ट, पानी की बोतलों से बेल्ट बनाकर, हवा भरे ट्यूबों आदि के उपयोग की विधि तथा उनसे बचाव के तरीके बताए गए। इसके अतिरिक्त उन्हें यह भी बताया गया कि ढोलक, लकड़ी के गड्डे, लकड़ी की सीढ़ी आदि जैसी स्थानीय स्तर पर उपलब्ध वस्तुओं से आवश्यकता पड़ने पर कैसे बचाव किया जा सकता है। ग्राम के तैराक युवकों के कैटेगरी वाईज, अच्छे व साधारण तैराकों की नामावली पते मोबाईल नंबर सहित जानकारी नोट की गई। साथ ही रस्सियों द्वारा पुल निर्माण कर व्यावहारिक अभ्यास भी युवकों को कराया गया।

इस मौके पर जिला सैनानी श्री एमके लश्करी, प्लाटून कमांडर श्री रतन योगेश्वर, पीसीव्ही श्री अशोक चौहान, आरक्षक विशाल अटोदे तथा होमगार्ड बचाव दल का सराहनीय योगदान रहा। ग्रामीणों एवं युवाओं द्वारा उक्त कार्य की प्रशंसा की गई।

Check Also

ओपीडी टिकट का शुल्क बढ़ाने का रखा गया प्रस्ताव

खाद्य, नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय शाह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − 1 =

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com