Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » खण्डवा » नई शिक्षा नीति के लिए जनप्रतिनिधि अपने उपयोगी सुझाव दें – शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन

नई शिक्षा नीति के लिए जनप्रतिनिधि अपने उपयोगी सुझाव दें – शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन

केन्द्र सरकार लगभग 20 वर्ष बाद नई शिक्षा नीति तैयार करने पर विचार कर रही है। इस शिक्षा नीति को तैयार करने में सरकार निचले स्तर से भी सुझाव आमंत्रित कर इन सुझावों के आधार पर बेहतर शिक्षा नीति तैयार की जाएगी। जनप्रतिनिधि व शिक्षक देश की बेहतर शिक्षा नीति के लिए अपने उपयोगी सुझाव केन्द्र सरकार या प्रदेश सरकार को भेज सकते है। यह बात प्रदेश के स्कूली शिक्षा विभाग के मंत्री श्री पारस जैन ने आज जिले के ग्राम जलवां बुजुर्ग, मुंदी, रिछफल, पुनासा व बांगरदा में स्कूल व छात्रावास भवनों के लोकार्पण अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही।

नई शिक्षा नीति के लिए जनप्रतिनिधि अपने उपयोगी सुझाव दें - शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन
नई शिक्षा नीति के लिए जनप्रतिनिधि अपने उपयोगी सुझाव दें – शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन

उन्होंने इस अवसर पर पुनासा में विद्युत वितरण कंपनी के डिविजन कार्यालय का शुभारंभ फीता काटकर किया। उन्होंने पुनासा में लगभग 86 लाख रूपये की लागत से निर्मित 50 सीटर बालिका छात्रावास का लोकार्पण किया तथा लगभग 2 करोड़ रूपये से निर्मित होने वाले कन्या प्री मैट्रिक छात्रावास के निर्माण कार्य का भूमिपूजन कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधायक मांधाता श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवीसिंह चौधरी, जनपद अध्यक्ष पुनासा श्रीमति गुंजा बाई, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीश कोटवाले, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.एस. राजपूत, जिला परियोजना समन्वयक श्री पी.एस.सोलंकी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री भावर, सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री श्री जैन ने जलवां बुजुर्ग गांव में विद्यार्थियों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जिनके जवाब विद्यार्थी नही दे पाएं जिस पर उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को वहां के स्कूल में पुस्तकालय स्थापित करने तथा विद्यार्थियों को अखबार पढ़ने की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे बेहतर पढ़ाई कर अच्छे नम्बरों से पास होंगे तभी उनका भविश्य उज्जवल होगा। मंत्री श्री जैन ने छात्रा प्रमिला यादव को कक्षा 10 में 88 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर 1000 रूपये का नगद पुरूस्कार प्रदान किया।

विधायक मांधाता श्री तोमर ने मुंदी में बताया कि लगभग ढाई करोड़ रूपये लागत से मुंदी का महाविद्यालय भवन स्वीकृत हो चुका है। भगवानपुरा एवं मुंदी में अलग-अलग आईटीआई स्वीकृत हो चुके है तथा दोनों के लिए 3.50-3.50 करोड़ रूपये के भवन भी स्वीकृत हो चुके है। उन्होंने मांधाता क्षेत्र के स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पद भरने के लिए शिक्षा मंत्री श्री जैन से मांग की। उन्होंने बताया कि पुनासा में विमुक्त जाति का 50 सीटर छात्रावास भी स्वीकृत हो चुका है। विधायक श्री तोमर ने पुनासा में बताया कि पॉलीटेक्निक कॉलेज पुनासा के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है, जो शीघ्र ही स्वीकृत हो जाएगा।

मूंदी हाई स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया मंत्री श्री जैन ने – स्कूल शिक्षा मंत्री श्री जैन ने आज हाई स्कूल मूंदी का अचानक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय का उपस्थिति रजिस्टर मगाकर एक-एक शिक्षक व भृत्यों से चर्चा की। जिन शिक्षकों ने उपस्थित रहने के बावजूद रजिस्टर में हस्ताक्षर नही किए थे, उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

मूंदी नगर पंचायत में हुआ मंत्री श्री जैन का स्वागत – आज स्कूल शिक्षा मंत्री श्री जैन के मांधाता विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जब वे मूंदी पहुचे तो वहां की नगर पंचायत में उनका स्वागत नगर पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष राठौर व पार्षदों ने किया। इस अवसर पर मंत्री श्री जैन ने कहा कि सरकार नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए अनेकों योजनाएं संचालित कर रही है।

Check Also

इंदौर-खंडवा रूट पर बस-डंपर भिड़ंत, 25 से अधिक घायल, 22 की मौत

खंडवा। बुधवार शाम सवा छह बजे खंडवा से 15 किमी दूर छोटी छेगावां के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com