Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » बड़वानी » बड़वानी के आंगनवाड़ी केन्द्र में हुआ विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

बड़वानी के आंगनवाड़ी केन्द्र में हुआ विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

बड़वानी के आंगनवाड़ी केन्द्र में हुआ विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन
बड़वानी के आंगनवाड़ी केन्द्र में हुआ विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

कानून की दृष्टि में महिला एवं पुरूष को समान अधिकार प्राप्त है। शासन ने महिलाओ के लिए कई विशेष योजनाएं व कानूनी प्रावधान भी किये है। किन्तु जानकारी के अभाव में अधिकांश महिलाएं इनका लाभा नही उठा पाती है। इस कमी को दूर करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जगह-जगह विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन करता है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं न्यायधीश श्री संजय गुप्ता ने उक्त बाते नगर के आंगनवाड़ी केन्द्र 1, 2 एवं 24 में लगाये गये विधिक जागरूकता शिविर के दौरान कही। शिविर के दौरान श्री गुप्ता ने घरेलू हिंसा में महिलाओ को मिलने वाले कानूनी लाभ एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि यह सहायता जिला न्यायालय के साथ-साथ हाई कोर्ट एवं सुप्रीम कोर्ट तक में निःशुल्क उपलब्ध होती है। जरूरत है कानूनी प्रावधानो को समझकर उनसे लाभ उठाने की।

शिविर के दौरान अभिभाषक कैलाश शर्मा ने कानूनी प्रावधानो के बारे में, जिला विधिक सहायता अधिकारी कुमारी अंकिता प्लास एवं नरसिंह माली ने स्थापित लीगल एड क्लीनिक के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही महिलाओ को बताया कि अगर वे जिला न्यायालय में स्थापित विधिक सहायता केन्द्र में उपस्थित नही हो पाती तब भी वे अपने वार्ड क्रमांक 24 में स्थापित लीगल एड क्लीनिक में उपस्थित होकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को अपने आवेदन दे सकती है।

शिविर के दौरान महिला एवं बाल विकास की पर्यवेक्षक कीर्ति बड़ोले, पैरालीगल वालियंटर्स श्रीमति सुनिता चौहान, सुश्री बबीता पंवार, श्रीमति अनिता चोयल सहित बड़ी संख्या में महिलाए उपस्थित थी।

Check Also

आईआईटी में प्रवेशित विद्यार्थियों ने की कलेक्टर से मुलाकात

जिले की शिक्षण संस्थानों में पढ़कर आईआईटी में प्रवेश लेने वाले तीन विद्यार्थियों ने सोमवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com