Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » धार » मनावर में 31 हजार आवासहीनों को आवास आवंटन स्वीकृति पत्र सौंपे गए

मनावर में 31 हजार आवासहीनों को आवास आवंटन स्वीकृति पत्र सौंपे गए

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पूरे प्रदेश में एक दिन में लगभग सवा तीन लाख आवासहीनों को दिए गए आवास आवंटन स्वीकृति पत्र

मनावर में 31 हजार आवासहीनों को आवास आवंटन स्वीकृति पत्र सौंपे गए
मनावर में 31 हजार आवासहीनों को आवास आवंटन स्वीकृति पत्र सौंपे गए
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में आज इन्दौर संभाग के धार जिले के मनावर में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 4 जिलों के 31 हजार आवासहीनों को आवास आवंटन स्वीकृति पत्र सौंपे गए। इसे मिलाकर पूरे प्रदेश में आज एक ही दिन में इस योजना के अन्तर्गत लगभग सवा तीन लाख आवासहीनों को आवास आवंटन पत्रों का वितरण प्रदेश में सभी जिलों में एक साथ आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवासहीनों को आवास निर्माण के लिए डेढ़ लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस डेढ़ लाख रूपये में से 12 हजार रूपये की राशि शौचालय निर्माण तथा 18 हजार रूपये की मदद मजदूरी के लिए दी जाएगी।
मनावर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। इस अवसर पर प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में पहुँचकर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री सुन्दरलाल पटवा के दु:खद निधन की जानकारी दी। उन्होने कहा कि श्री सुन्दरलाल पटवा गरीबों के सबसे बड़े हितचिंतक थे, उनके निधन से प्रदेश में अपूर्णीय क्षति हुई है। आवासहीन गरीबों के लिए आयोजित यह कार्यक्रम शांतिपूर्ण रूप से आयोजित कर उनको सच्ची श्रद्धांजलि दे रहे है। गरीबों को आवास देने, उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। श्री पटवा ने जिंदगी भर गरीबों की भरपूर सेवा की है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वर्गीय श्री सुन्दरलाल पटवा तथा स्व.श्री दीनदयाल उपाध्याय के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि व्यक्त की। कार्यक्रम में दो मिनिट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में अब किसी को भी आवासहीन नही रहने दिया जाएगा। मध्यप्रदेश में कानून बनाकर सभी आवासहीनों को आवास के लिए जमीन उपलब्ध कराने का अधिकार दिया जा रहा है। आवश्यकता पड़ने पर आवासहीनों को जमीन का अधिकार देने के लिए निजी भूमि भी क्रय की जाएगी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रभावी क्रियान्वयन मध्यप्रदेश में किया जावेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप वर्ष 2022 तक सबके लिए आवास की व्यवस्था की जाएगी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में गड़बड़ी करने वालों को किसी भी हाल में छोड़ा नही जाएगा। गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जावेगी। योजना का पारदर्शिता के साथ क्रियान्वयन किया जावेगा। योजना के चयनित हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत कार्यालयों में चस्पा की जावेगी। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि वे गड़गड़ी की शिकायत 181 के माध्यम से सी.एम. हेल्पलाइन पर कर सकते है। उन्होने मनावर क्षेत्र में अनेक विकास कार्यो की घोषणा की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में गरीबों के उत्थान के लिए प्राथमिकता से कार्य किए जा रहे है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा की गई सन 2022 तक सबके लिए आवास की घोषणा के तारतम्य में प्रधानमंत्री आवास योजना का क्रियान्वयन प्रारम्भ किया है। देश में अगले तीन वर्षो में एक करोड़ आवास निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। मध्यप्रदेश में तीन वर्षो में 11 लाख 78 हजार आवास बनाए जाने का लक्ष्य है। कुल लक्ष्य में से नियमानुसार आवास अनुसूचित जाति एवं जनजाति के परिवारों को आवंटित किए जाएगे। हितग्राहियों का चयन पूर्ण पारदर्षी रूप से किया जा रहा है। हितग्राहियों का चयन सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना के आधार पर हो रहा है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि पूर्व के वर्षो में केन्द्र शासन से आवास निर्माण के लिए पर्याप्त सहायता राशि नही मिल रही थी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू की गई इस योजना के माध्यम से अब पर्याप्त सहायता राशि मिल रही है। इसके फलस्वरूप प्रदेश में अब कोई भी आवासहीन नही रहेंगा, सबके लिए आवास की व्यवस्था हो जाएगी।
कार्यक्रम में सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष धार श्रीमती मालती-मोहन पटेल, क्षेत्रीय विधायक श्रीमती रंजना बघेल, विधायक धार श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा, विधायक बदनावर श्री भंवरसिंह शेखावत, विधायक सरदारपुर श्री वेलसिंह भूरिया, विधायक झाबुआ श्री शांतिलाल बिलवाल, विधायक थादला श्री कलसिंह भावर, विधायक जोबट श्री माधवसिंह डावर, भाजपा जिलाध्यक्ष धार डॉ. राज बर्फा, नगरपालिका अध्यक्ष धार श्रीमती ममता जोशी, नगरपालिका अध्यक्ष मनावर श्री राजकुमार जैन, भाजपा जिलाध्यक्ष झाबुआ श्री दौलतसिंह भावसा के अलावा अपर मुख्य सचिव श्री राधेश्याम जुलानिया, आयुक्त इन्दौर संभाग इन्दौर श्री संजय दुबे, एडीजी इन्दौर श्री अजय शर्मा, कलेक्टर धार श्री श्रीमन शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री वीरेन्द्र सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व अधिकारीगण विशेष रूप से मौजूद थे।

Check Also

मां ने बेटी को मारकर दफनाया - भाई और बेटे के साथ मिलकर दिया बारदात को अंजाम

मां ने बेटी को मारकर दफनाया – भाई और बेटे के साथ मिलकर दिया बारदात को अंजाम

शव को कब्र से निकालने के बाद सामने आई हकीकत इंदौर- एक महिला ने अपनी बेटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com